grah 1 3

ss

Tuesday 9 May 2017

बेसन मसाला सेव

बेसन मसाला सेव-

बाजार में कई तरह के बेसन के से़व मिलते है. ये अलग अलग मसालों और दालों के आटे मिला कर बनाये जाते हैं. लेकिन सिर्फ बेसन और मसालों को मिलाकर बनाये कुरकुरे सेवों (Besan Masala Sev ) का स्वाद अलग होता है. इन्हें आप घर में भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं. आइये आज हम बेसन के नमकीन सेव बनायें.

आवश्यक सामग्री -

बेसन- 2 कप
तेल- ¼ कप (बेसन गूंथने के लिए)
बेकिंग सोडा- ¼ छोटी चम्मच से कम
मसाले- 10 से 12 काली मिर्च, 4 से 5 लौंग, 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा (पिसे हुए)
नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल- सेव तलने के लिए

विधि -

बेसन गूंथिए
बेसन में बेकिंग सोडा, अजवायन (मसलकर), मसाले और नमक डालकर सभी सामग्रियों को मिला लीजिए. फिर, इसमें तेल भी डालकर मिक्स कर दीजिए. गरम पानी की सहायता से एकदम नरम आटा चपाती के आटे से भी नरम आटा गूंथ लीजिए. गुंथे आटे को 10 मिनिट तक फूलने के लिए रख दीजिए.
कढ़ाही में तेल डालकर गरम कर लीजिए. इसी बीच, सेव मशीन में मोटे छेद वाली जाली लगाइए. हाथ को तेल से थोड़ा सा चिकना करके थोड़ा सा गुंथा बेसन लेकर रोल बनाइए और मशीन के कन्टेनर में भर लीजिए. मशीन के कवर को मशीन पर फिट कीजिए.

सेव तलिए
सेव तलने के लिए डालने से पहले तेल चैक कर लीजिए. इसके लिए जरा सी बेसन की गोली तेल में डालकर देखिए कि यह तुरंत सिककर ऊपर आ रही है, तो तेल पर्याप्त गरम है. अब, मशीन को कढ़ाही के थोड़ा ऊपर रखकर पिस्टन को दबाइए, सेव अपने आप मशीन से निकलकर कढ़ाही में गिरने लगेंगे. जितने सेव कढ़ाही में आ जाएं, अतने सेव डालकर मशीन को साइड में रख दीजिए. जैसे ही सेव तैरकर ऊपर आएं, वैसे ही इन्हें पलट दीजिए और गैस कम कर दीजिए ताकि ये करारे हो जाएं.

तले हुए सेव को निकालकर प्याले पर रखी छलनी में डाल दीजिए जिससे इनका अतिरिक्त तेल निकलकर प्याले में चला जाए. बाकी गुंथे बेसन से भी इसी प्रकार सेव बनाकर तल लीजिए.
जब मशीन खाली हो जाए, तब नीचे से खोलकर कवर हटा दीजिए और मशीन का लीवर ऊपर खींच लीजिए और कन्टेनर में फिर से बेसन् भर लीजिए और उपरोक्त विधि के अनुसार ही सेव बनाकर तल लीजिए.

नमकीन मसाला सेव तैयार हैं. आप इन्हें ऎसे ही या इन पर थोड़ा सा चाट मसाला बुरककर सर्व कीजिए. मसाला सेव को 1 से 2 घंटे खुली हवा में रहने दे और अच्छे से ठंडा होने के बाद किसी भी कन्टेनर में भरकर रख दीजिए, फिर 2 से 3 महीने तक सुबह या शाम की चाय के साथ कभी भी कन्टेनर से सेव निकाले और खाएं.

सुझाव

सेव को ज्यादा देर तक ना सेके वरना ये सख्त हो सकते हैं.
अगर आप और तीखे मसाला सेव बनाना चाहते हैं, तो ¼ छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर और अपने स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं.

No comments:

Post a Comment