grah 1 3

ss

Tuesday 9 May 2017

दही गुंझिया रेसिपी

दही गुझिया--

त्यौहार या अन्य अवसर पर तला भोजन खाकर पेट और स्वाद तृप्त हो जाता है और फिर इसके बाद खाने का मन करता है. एसे अवसर पर कांजी बड़ा और दही से बने खाद्य पदार्थ सर्वोत्तम माने जाते हैं. होली पर हम ढेर सारी गुझिया और मिठाईयां खा चुके हैं अब इसके बाद दही गुझिया सभी को पसन्द आयेगी.

दही गुझिया दही बड़ा जैसी ही है लेकिन ये आकार में गुझिया की तरह होती है और इसके अन्दर सूखे मेवे भरे जाते हैं.   आइये शुरू करते हैं उरद दाल की गुझिया बनाना.

आवश्यक सामग्री -

उरद की दाल - 200 ग्राम (एक कप)
नमक - स्वादानुसार (1/3 छोटी चम्मच)
किसमिस - 25-30 (वैकल्पिक)
चिरोंजी - एक टेबल स्पून (साफ कर लीजिये)
काजू - 15 (छोटे छोटे काट लीजिये)
तेल - गुझिया तलने के लिये
दही - 1 कि.ग्राम (4 कप)
नमक स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
हरी चटनी - 1 छोटी कटोरी
मीठी चटनी - 1 छोटी कटोरी
लाल मिर्च - 1 छोटी चम्मच
भुना हुआ जीरा - 2 छोटी चम्मच
चाट मसाला -  2 छोटी चम्मच

विधि -

दाल को साफ कीजिये, धोइये, और 4- 5 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये (पूरी रात भी पानी में भिगो सकते है).  अतिरिक्त पानी दाल को चलनी में रखकर निकाल दीजिये.

भीगी हुई दाल को बिना पानी डाले मिक्सर से बारीक पीस लीजिये
. दही गुजिया के लिये दाल एकदम गाड़ी होनी चाहिये.

आपकी पिसी दाल यदि गाड़ी नहीं हो तो इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं
लेकिन अधिक बेसन से दही गुजिया  मुलायम नहीं बनतीं.

पिसी हुई दाल को किसी बर्तन में निकालिये और हाथ से मथिये. गुझिया बनाने के लिये दाल तैयार हो गयी है.

काजू और चिरोंजी किशमिश एक साथ सबको मिला लीजिये.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये.

एक एसी कटोरी लीजिये जिसका व्यास करीब 3 इंच हो, उसके ऊपर धुला हुआ पतला गीला कपड़ा या रूमाल इस तरह लगाइये और पीछे की ओर से एक हाथ से पकड़ लिजिये. हाथ से एक नीबू के बराबर दाल निकालिये, कपड़े के ऊपर गोल करके रखिये. अब इसे पानी में भीगीं उंगलियों की सहायता से 2 1/2 या 3 इंच के व्यास में गोल बड़ा कर लीजिये.  आधी चम्मच मेवे दाल के गोले के ऊपर रखिये, और एक तरफ से उठाइये, आधा गोला बनाते हुये चिपका दीजिये, यह गुझिया तैयार हो गई है तलने के लिये.

वैकल्पिक रूप से आप चकला के ऊपर गीला कपड़ा बिछा कर उस पर दाल को उंगलियों से गोल आकार दें, भरावन भरें व कपड़े को उलट कर गुझिया का आकार दे दें.
गुझिया को गरम तेल में डालिये, दूसरी गुझिया तैयार कीजिये और तेल में डालिये पलट पलट कर हल्का ब्राउन होने तक तलिये.  तली हुई गुझिया निकाल कर प्लेट या थाली में रखिये.  इसी तरह से सारी गुझिया बनाइये और तेल में डाल कर तल कर निकाल कर रखिये. सारी गुझिया बन कर तैयार हो गय़ीं हैं.

दही को चलनी में डाल कर पानी निचोड़ दीजिये,  गाड़े दही को फैट कर नमक मिला लीजिये.

किसी बड़े बर्तन में गरम पानी इतना लीजिये कि गुझिया डूब सकें. पानी में स्वादानुसार नमक मिला दीजिये और गुझिया डाल कर डुबा दीजिये,  जब गुझियां फूल जाय ( 20-25 मिनिट लग जाते हैं) पानी से एक गुझिया निकालिये हाथ पर रखिये दूसरे हाथ से दबाकर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, सारी गुझियां इसी तरह से निकाल कर प्लेट में लगाइये.

अब इन गुझियों को दही में डुबा कर निकाल कर प्लेट  में लगाइये तथा ऊपर से भुना जीरा, लाल मिर्च और चाट मसाला छिड़किये.  उरद दाल की दही गुझिया खाने के लिये तैयार है,

No comments:

Post a Comment