grah 1 3

ss

Monday 8 May 2017

पीनट कुकीज़ रेसिपी

पीनट कुकीज -

कुकीज़ बच्चों से लेकर बड़ों सभी को पसंद होती हैं. मार्केट में अलग-अलग फ्लेवर्स की कुकीज़ उपलब्ध हैं, लेकिन आप इन्हें घर पर भी बहुत ही सरलता से बना सकते हैं तो क्यों न आज पीनट कुकीज़ बनाई जाएं.

आवश्यक सामग्री -

मैदा- 1 कप (120 ग्राम)
पाउडर चीनी- 1 कप (150 ग्राम)
भुनी हुई मूंगफली के दाने- ¾ कप (100 ग्राम)
पिघला हुआ बटर- ½ कप (100 ग्राम)
वनीला एसेन्स
टूटी-फ्रूटी- 2 से 3 टेबल स्पून
दूध- ¾ कप
इलाइची- 6
बेकिंग पाउडर- 1 छोटी चम्मच

विधि -

मिक्सर जार में मूंगफली के दाने डाल लीजिए और इनको हल्का दरदरा पीस लीजिए. इलाइची को भी छीलकर कूटनी से कूटकर तैयार कर लीजिए.

डोह तैयार कीजिए
एक बड़े प्याले में पिघला हुआ बटर और पाउडर चीनी डाल लीजिए. चीनी को बटर में अच्छे से मिलाकर तब तक फैंटिए, जब तक कि मिश्रण अच्छे से फूल न जाए. इस मिश्रण में ½ छोटी चम्मच वनीला एसेन्स डालकर मिक्स कर लीजिए और मिश्रण को अच्छे से फैंट लीजिए.

इसके बाद, मैदा में बेकिंग पाउडर डालकर सही से मिला लीजिए. इसमें इलाइची पाउडर और पिसी हुई मूंगफली के दाने भी डालकर मिक्स कर लीजिए. फिर, इस मिश्रण में मैदा-बेकिंग पाउडर मिक्स को डाल लीजिए और सभी सामग्री को मिलने तक मिक्स कर लीजिए.

इस मिश्रण को आटे की तरह गूंथकर तैयार कर लीजिए. मिश्रण में 1-1 छोटी चम्मच दूध डालते हुए हाथों से मसल-मसलकर डोह तैयार कीजिए. इस डोह को बनाने में कुल 4 छोटी चम्मच दूध का इस्तेमाल हुआ है. डोह को चिकना होने तक मसल-मसलकर तैयार कर लीजिए.

कुकीज बनाइए
माइक्रोवेव को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर सैट करके प्रीहीट कर लीजिए. इसी बीच, डोह को बेलकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए, पहले आटे को गोल करके एक जैसा कर लीजिए. फिर, चकले और बेलन पर थोड़ा सा सूखा मैदा लगा लीजिए ताकि आटा चिपके नही. अब, डोह को चकले पर रखकर बेलन से हल्का दबाव देते हुए 1/3 से.मी. मोटा बेल लीजिए. इसके बाद, कुकी कटर से बेली हुई शीट को कुकीज के आकार में काट लीजिए.

माइक्रोवेव में कुकीज़ बेक कीजिए
बेकिंग ट्रे को जरा से बटर से चिकना कर लीजिए और कुकीज को ट्रे पर थोड़ी थोड़ी दूर पर रख दीजिए. फिर, कुकीज को टूटी फ्रूटी से सजा लीजिए. प्रत्येक कुकी पर लाल और हरे रंग की टूटी फ्रूटी रखकर हल्का सा दबा दीजिए ताकि ये उन पर चिपक जाएं. इसके बाद, कुकीज को माइक्रोवेव में 12 मिनिट के लिए 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर बेक कर लीजिए. फिर, इन्हें चैक करते हुए हल्के ब्राउन होने तक 5 मिनिट और बेक कर लीजिए.

इसी दौरान, बचे हुए डोह से भी बिल्कुल पहले की तरह से बेलकर कुकीज काटकर ट्रे में सैट कर लीजिए. 12 मिनिट बाद, कुकीज को चैक कर लीजिए. कुकीज हल्के ब्राउन रंग की हो गई हैं, कुकीज तैयार है. इन्हें बेक होने में कुल 17 मिनिट लगे हैं.

ओवन में कुकीज़ बेक करने का तरीका
ओवन में बेक करने के लिए, ओवन को 160 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रीहीट कर लीजिए. प्रीहीटिड ओवन में ट्रे को मध्यम रैक पर रख दीजिए और ओवन को 160 डिग्री सेन्टीग्रेड पर ही 10 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए. 10 मिनिट बाद, कुकीज चैक कीजिए, कुकीज ब्राउन हो गई है. कुकीज एकदम तैयार हैं.  कुकीज 11 से 12 मिनिट में तैयार हो जाती है. कुकीज को हल्का सा ठंडा होने दीजिए.

कुकीज के थोड़े से ठंडा होने के बाद, एक प्लेट में निकाल लीजिए. पीनट कुकीज बनकर तैयार है.  क्रिस्पी और टेस्टी कुकीज़ को मजे से खाइए व खिलाइए या फिर किसी को गिफ्ट में दीजिए.

सुझाव

बटर को गरम नही करना है, सिर्फ पिघलाना है.
इन कुकीज को बनाने के लिए, मूंगफली के दानों को पीसकर मैदा में मिलाया गया है. आप इसकी जगह, नारियल का बुरादा या पिसे हुए बादाम का भी उपयोग कर सकते हैं.
टूटी फ्रूटी की जगह लाल चैरी, बादाम मूंगफली के दाने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
अलग-अलग ओवन के बेकिंग समय में थोड़ा सा अंतर होता है. इसलिए कुकीज को पहले 10 मिनिट के लिए 160 डिग्री सेन्टीग्रेड पर लगाए. इसके बाद, चैक कीजिए. अगर ये हल्की ब्राउन हैं, तो कुकीज़ को चैक करते हुए थोड़ा समय बढ़ाकर उसी तापमान पर फिर से बेक कर लीजिए.
28 कुकीज बनाने के लिए पर्याप्त

No comments:

Post a Comment