grah 1 3

ss

Tuesday 2 May 2017

नूडल्स ब्रेड रोल्स

नूडल्स ब्रेड रॉल्स -

ब्रेड से बनी क्रिस्प कवरिंग, इसके अन्दर नूडल्स, सब्जियां मसालों से बनाई गई स्टफिंग भरी हुई, नूडल्स रोल बच्चों और बडे सभी को पसन्द आते हैं. इन्हें किसी खास अवसर या पार्टी आदि के अवसर भी बनाया जा सकता है.

आवश्यक सामग्री-

ब्रेड - 12
नूडल्स - 100 ग्राम, उबाले हुए
हरे मटर के दाने - ½ कप
हरा धनियां - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नींबू - 1
अदरक - 1 इंच टुकड़ा , बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च - 2, बारीक कटी हुई
सोया सॉस - 1 छोटी चम्मच
नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
तेल - स्टफिंग बनाने के लिए और तलने के लिए

विधि -

नूडल्स ब्रेड रॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले स्टफिंग बना लीजिए इसके लिए पैन में 1 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. गरम तेल में अदरक, कटी हुई हरी मिर्च और मटर डाल कर मीडियम आंच पर ढककर 1 मिनिट के लिए पका लीजिए. नमक, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनियां, नींबू का रस, सोया सॉस और नूडल्स डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए और प्लेट में निकाल लीजिए. स्टफिंग तैयार है.

ब्रेड के किनारे चाकू की सहायता से काट कर अलग कर दीजिये. सारे ब्रेड के किनारे काट कर इसी तरह हटा लीजिये.

एक प्लेट मे थोडा़ सा पानी ले लीजिये और एक ब्रेड को पानी में डुबाकर निकाल लीजिये, पानी में भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखिये, दूसरी हथेली से दबा कर, ब्रेड का अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, अब इसके ऊपर 1 या डेढ़ चम्मच स्टफिंग रख दीजिए और ब्रैड को मोड़ दीजिये और चारों ओर से अच्छी तरह दबाते हुये, स्टफिंग को बन्द कर दीजिये. इस तरह एक-एक ब्रेड में स्टफिंग डाल कर, रोल तैयार करने हैं.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, अच्छे गरम तेल में तैयार रोल डालिये, 2-3 रोल या जितने रोल आसानी से कढ़ाई में आ जायं डाल दीजिये और कलछी से पलट पलट कर चारों ओर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिये. तले हुये ब्रेड रोल निकाल कर, प्लेट में बिछे टिशु पेपर पर रखिये. सारे रोल इसी तरह से तल कर तैयार कर लीजिये.

गरमा गरम क्रिस्पी नूडल्स ब्रेड रॉल्स को हरे धनिये की चटनी या टोमॅटो सॉस के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव:

ब्रेड को पानी में भिगोने के लिये, ब्रेड को पानी में डालें और तुरन्त निकाल लीजिये, और पानी निचोड़ दीजिये, ब्रेड को पानी में अधिक देर तक रखने से वह एकदम गल जाती है, और रोल बनाना मुश्किल होता है.
स्टफिंग को ब्रेड से अच्छी तरह ढकते हुये रोल तैयार कीजिये, स्टफिंग खुली रहने से तेल रोल के अन्दर भर सकता है.

4-5 सदस्यों के लिये
समय - 50 मिनट

No comments:

Post a Comment