grah 1 3

ss

Saturday 29 April 2017

बेसन की चिक्की

बेसन चक्की -

राजस्थान की परंपरागत मिठाइयों में शामिल बेसन की चक्की काफी स्वादिष्ट होती है. इसे बेसन की बर्फी भी कहा जा सकता है. पूरे एक माह तक स्टोर कर खाने योग्य रहने वाली यह बर्फी किसी भी विशेष उत्सव या त्यौहार पर बनाई जा सकती है

आवश्यक सामग्री -

बेसन- 2 कप (250 ग्राम)
चीनी- 1.5 कप (300 ग्राम)
घी- 1 कप (250 ग्राम)
काजू- 50 ग्राम (बारीक कटे हुए)
बादाम- 50 ग्राम (बारीक कटे हुए)
पिस्ते- 1 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
इलाइची पाउडर- 1 छोटी चम्मच

विधिे -

बेसन चक्की बनाने के लिए बेसन में ¼ कप (60 ग्राम) घी डालकर मिक्स कर लीजिए. इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए. इतना बेसन को गूंथने में ¼ कप पानी लगा है.

मुठियां बनाइए
बेसन से थोड़ा सा आटा तोड़िए और इसे हाथ से बाइन्ड करते हुए मुट्ठी से दबाकर मुठिया का आकार दे दीजिए. इसी तरह आटे से सारी मुठिया बनाकर तैयार कर लीजिए.

मुठिया तलिए
कढ़ाई में घी डालकर गैस पर गरम कर लीजिए. कढ़ाई पर हाथ ले जाकर घी चैक कर लीजिए कि गरम हुआ या नही. हाथ पर हल्की सी गर्माहट लग रही है, घी मध्यम गरम है. घी में मुठिया तलने के लिए डाल दीजिए. मुठियां को धीमी आंच पर अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

नीचे की ओर से सिक जाने के बाद, मुठियां को पलट दीजिए और चारों ओर से मुठिया के गोल्डन ब्राउन होने के बाद इन्हें निकाल लीजिए. बची हुई मुठियां को भी तल लीजिए और फिर, गैस बंद कर दीजिए. एक बार की मुठिया तलने में लगभग 9 से 10 मिनिट लग जाते हैं. मुठिया को थोड़ी देर ठंडा होने दीजिए. कढ़ाई में बचे घी को छानकर रख लीजिए. इसे बाद में बर्फी के मिश्रण में मिलाया जाएगा.

मुठिया पीसिए
मुठिया के ठंडा होने के बाद, इन्हें एक-एक करके खल-बट्टे में डालकर मोटी-मोटी तोड़ लीजिए. बहुत ही खस्ता मुठिया हैं कि ये हाथ से भी टूट रही हैं. फिर, इन कुटी हुई मुठियां को मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लीजिए. इससे दानेदार भुना बेसन तैयार हो जाएगा.

चाशनी बनाइए
चाशनी बनाने के लिए पैन में चीनी और ½ कप पानी डालकर गैस जलाकर रख दीजिए और चाशनी को चीनी घुलने तक पका लीजिए. चाशनी में पूरी तरह उबाल आने के बाद, चाशनी चैक कर लीजिए. पहले गैस कम कर दीजिए और चाशनी को चमचे से गिराकर देखिए. चाशनी की आखिरी बूंद बिल्कुल तार की तरह गिरकर जानी चाहिए.

चाशनी को एक अन्य तरीके से भी चैक कर सकते हैं. इसके लिए, चाशनी की 1 से 2 बूंदे प्याले में गिरा लीजिए और ठंडा होने के बाद, इसे अपनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिए, अच्छा तार आ रहा है. चाशनी बनकर तैयार है.

गैस बिल्कुल धीमी कर दीजिए और चाशनी में बेसन का चूरमा डाल दीजिए. साथ ही काजू और इलाइची पाउडर भी डाल दीजिए. बेसन चूरमा और चाशनी को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. छानकर रखे हुए घी में से थोड़ा सा घी इस मिश्रण में डाल दीजिए और मिला दीजिए. बर्फी जमने के लिए तैयार है.

बर्फी जमाइए
बर्फी जमाने के लिए प्लेट को घी से चिकना कर लीजिए. थोड़ा सा और घी बर्फी के मिश्रण में डालकर मिक्स कर दीजिए. इससे बर्फी बहुत ही नरम बनकर तैयार होगी.
बर्फी के मिश्रण को जमने के लिए प्लेट में डाल दीजिए. मिश्रंण को चम्मच से एकदम सपाट कर दीजिए. इसके ऊपर थोड़े से बादाम और पिस्ते की कतरन डाल दीजिए. मेवों को चम्मच से हल्का सा दबाकर चक्की के अंदर सैट कर दीजिए. बर्फी को जमने के लिए ऎसे ही रख दीजिए.

बर्फी काटिए
बर्फी के जम जाने के बाद इस पर काटने के निशान लगा दीजिए. बर्फी के टुकड़े आप अपनी पसंदानुसार थोड़े से बड़े या छोटे बना सकते हैं. बर्फी के पूरी तरह से जमने के बाद इन्हें अलग कर लीजिए. बर्फी को अलग करने के लिए, प्लेट को नीचे से हल्का सा 5 से 6 सेकेन्ड के लिए गैस पर गरम कर लीजिए और फिर चक्की के टुकड़े अलग कर लीजिए.
बहुत ही स्वादिष्ट मिठास से भरपूर बेसन की चक्की बनकर तैयार है. चक्की को किसी भी कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 1 महीने तक इस मिष्ठान्न के स्वाद का लुत्फ उठाइए.

सुझाव

चीनी आप स्वादानुसार कम या ज्यादा ले सकते हैं.
बेसन से आटा गूंथते समय आटा एकदम सख्त होना चाहिए.
मुठिया को धीमी आग पर अच्छी गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.
दो तार की चाशनी बनाकर चैक ज़रूर करें.

No comments:

Post a Comment